Bitcoin क्या है? | 100% फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

Bitcoin क्या है? – Bitcoin एक वर्चुअल करेंसी है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसे कोई नहीं देख सकता है और virtual form में पाया जा सकता है। इसे electronic form में save करते हैं। आज यह चलन काफी बढ़ रहा है। आप इसे डॉलर, रुपए, क्रोना और दीनार जैसी किसी भी अन्य मुद्रा की तरह खरीद सकते हैं। आइए इस ब्लॉग में बिटकॉइन के बारे में और जानते हैं।

Cryptocurrency Currency क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसा शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है। क्रिप्टोग्राफी से व्युत्पन्न एक लैटिन शब्द, जिसका अर्थ है छिपा हुआ। दूसरी ओर, मुद्रा भी लैटिन करंटिया से ली जाती है, जिसका उपयोग रुपये-पैसे के लिए किया जाता है। इसलिए, क्रिप्टोकरेंसी का मतलब छिपा हुआ पैसा है या गुप्त धन या डिजिटल रुपये,इसका कोई Physical Existence नहीं है। इसे कोई Authority Control नहीं कर सकती है, इस पर नोटबंदी (Demonetization) का भी कोई प्रभाव नहीं होता हैं। दुनिया में कई प्रकार की Crypto Currency हैं जैसे की-bitcoin, Red Coin, Sia Coin, Ethereum, Ripple (Xrp) और मोनरो। इसमें Profit काफी होने की वजह से दुनिया में काफी Popular है। क्रिप्टोकरेंसी की गहरी समझ रखने वाले कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड में इंटरनेशनल कमोडिटी रिसर्च के प्रमुख क्षितिज पुरोहित ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी आमतौर पर एक प्रकार का डिजिटल पैसा होता है जिसे छुआ नहीं जा सकता है लेकिन इसे बनाए रखा जा सकता है। संक्षेप में, यह एक डिजिटल मुद्रा है। यह आपकी जेब में एक सिक्के या बैंकनोट की तरह सख्त नहीं होगा। यह पूरी तरह से ऑनलाइन होता है।

Bitcoin क्या है? | 100% फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

अब जानते हैं Bitcoin Kya hai –

Bitcoin क्या है – बिटकॉइन अंग्रेजी का शब्द “क्रिप्टो” है, जिसका अर्थ है गुप्त। बिटकॉइन क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर काम करता है। क्रिप्टोग्राफी कोडिंग भाषा को हल करने की कला को संदर्भित करता है। Bitcoin को Bitcoin wallet में save करते हैं । हम इसका उपयोग सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन के लिए करते हैं। ये 0 और 1 series में आती है।
हम बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन भुगतान करने या किसी भी प्रकार का लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं। बिटकॉइन एक पीयर-टू-पीयर नेटवर्क पर काम करता है, जिसके आधार पर लोग बिना किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड या किसी कंपनी के सीधे एक-दूसरे के साथ आसानी से लेन-देन कर सकते हैं।
बिटकॉइन लेनदेन में उपयोग करने के लिए सबसे तेज और सबसे कुशल है। आजकल, कई लोग जैसे online developers, entrepreneurs, non-profit organisations आदि बिटकॉइन को अपना रहे हैं, और इस वजह से बिटकॉइन का उपयोग पूरी दुनिया में global payment के लिए किया जाता है। इसे बड़ी-बड़ी companies ने exchange के रूप में अपनाया है जैसे – Microsoft, Tesla आदि।

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

इसे बनाने वाले व्यक्ति जापान के नागरिक है परन्तु बिटकॉइन को आमतौर पर किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है और इसे हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन खरीद या बेच सकता है या ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकता है.
इसको 2008 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था लेकिन 2009 में इसे open source software के रूप में launch किया गया था। इसकी सबसे छोटी unit Satoshi हैं, 1 Bitcoin = 10,00,00,000 Satoshi होता हैं। Satoshi Nakamoto को Bitcoin का founder कहा जाता है।

बिटकॉइन की आज की कीमत-

Bitcoin का वैश्विक प्रभुत्व बढ़ रहा है। Bitcoin एक आभासी मुद्रा है जिसका उपयोग केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए किया जाता है। Bitcoin के मूल्य में भारी उतार-चढ़ाव अक्सर सवाल उठाते हैं कि क्या यह मुद्रा के रूप में कार्य कर सकता है। आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत 61,885.40 अमेरिकी डॉलर (49,24,333 रुपये) के करीब है।
और कितना बढ़ेगा बिटक्वाइन का दाम?

अगले महीने के अंत तक, विश्लेषकों का अनुमान है कि बिटकॉइन एक बार फिर $ 64,000, या 48,00,000 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच सकता है। यह नवंबर में 98,000 डॉलर (73,50,000 रुपये) के स्तर तक पहुंच सकता है और दिसंबर में 1 रैक यानी करीब 75 रुपये तक पहुंचने का नया रिकॉर्ड बना सकता है। 2021 के अंत तक इसकी कीमत 1,35,000 डॉलर (1,01,25,000 रुपये) तक पहुंच जाएगी, जो मौजूदा कीमत से लगभग तीन गुना ज्यादा है।
सभी क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वाइन का मूल्य सबसे अधिक

क्रिप्टोकरेंसी ऐसी मुद्राएं हैं जिन्हें आप नहीं देख सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो इसे डिजिटल रुपया कहा जा सकता है। कोई भी बैंक क्रिप्टोकरेंसी जारी नहीं करता है। इसे प्रकाशित करने वाला ही इसे नियंत्रित करता है। केवल डिजिटल दुनिया में उपयोग किया जाता है। वर्तमान में, दुनिया भर में कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं। इनमें से बिटकॉइन की वैल्यू सबसे ज्यादा है। कुछ समय के लिए, बिटकॉइन के लिए निवेशकों का आकर्षण तेजी से बढ़ा है। बिटकॉइन से निवेशकों को भी काफी फायदा होता है।

फ्री Bitcoin कैसे कमाए?

बहुत खोज करने के बाद, मुझे एक अच्छा तरीका मिला जिसके द्वारा आप crypto browser application से भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। बहुत ही अनोखे तरीके से बिटकॉइन कमाएं। आपको बस इतना करना है कि इस एप्लिकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करें और समय-समय पर “माइनिंग टैब” पर क्लिक करें।
आप आसानी से अपने दम पर बिटकॉइन कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने Zebpay वॉलेट में बिटकॉइन भी निकाल सकते हैं।

फ्री में बिटकॉइन कमाने के दूसरे तरीक़े-

1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाएं और अपने फोन में CoinSwitch Kuber ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
2. ऐप ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालें और राइट एरो पर क्लिक करें।
3. जब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल फोन नंबर के लिए ओटीपी प्रदर्शित होता है, तो मोबाइल फोन नंबर की पुष्टि के लिए इसे ऐप में दर्ज करें।
4. अब, एटीएम की तरह, आपको सुरक्षा के लिए 4 अंकों का पिन सेट करना होगा।
5. सभी चरणों को पूरा करने के बाद, आपको अपने वॉलेट में 50 रुपये का बिटकॉइन साइन-अप बोनस जमा हो जाएगा।
6. जब आप इस ऐप से केवाईसी पूरा करेंगे तो आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलेगा। स्क्रैच करने के बाद आप 2000 रुपये तक बिटकॉइन पा सकते हैं। केवाईसी पूरा करने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड फोटो, पैन कार्ड फोटो और सेल्फी फोटो अपलोड करना होगा।
7. फिर, जब आप इस ऐप के लिंक से किसी दोस्त का परिचय कराते हैं, तो आप और आपके दोस्त 50 रुपये बिटकॉइन कमाएंगे।
CoinSwitch ऐप में लॉग इन करके और अपने दोस्तों की रेफेर करके पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका है। हालाँकि, याद रखें कि आप 24 घंटे की अवधि में केवल 3 अनुशंसाएँ कर सकते हैं। इसलिए एक दिन में केवल 3 रेफेर करें।  एक और वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल हम फ्री में बिटकॉइन कमाने के लिए कर सकते हैं चलिये जानते हैं।

वेबसाइट से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए-

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप वेबसाइट से Free Bitcoin कमा सकते हैं.

1. सबसे पहले, फ्री बिटकॉइन (www.freebitco.in) वेबसाइट तक पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें।
2. ओपन करने के बाद इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए अपनी जानकारी (नाम, ईमेल पता, पासवर्ड आदि) दर्ज करें।
3. पुष्टिकरण ईमेल उस ईमेल पर भेजा जाएगा जिसे आपने अपना खाता बनाते समय दर्ज किया था। इसके लिए आपको अपना ईमेल चेक करना होगा।
4. अब आपको “Claim Your Free BTC Coin” का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
5. इसके बाद वेबसाइट द्वारा दिए गए कैप्चर को पूरा करने के बाद आपको Roll The Dice पर क्लिक करना होगा।
6. यह आपके खाते में कुछ Satoshi Bitcoins जमा करेगा। आपके खाते में कितने सातोशी बिटकॉइन जमा होंगे यह आपकी किस्मत पर निर्भर करता है।
7. एक घंटे के बाद, मुफ्त में बिटकॉइन कमाने के लिए पासा फिर से रोल करें।
8. इस तरह, जब आपका खाता 0.00030000 बिटकॉइन से भरा होता है, तो आप इन सिक्कों को अपने CoinSwitch या Zebpay खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।

क्या Bitcoin ब्लॉकचेन में निवेश करना सही है? कितना सेफ होता है आपका पैसा?

बिटकॉइन को 2009 में लॉन्च किया गया था और यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। यह तकनीक अपनी बेजोड़ सुरक्षा के लिए जानी जाती है। इसी वजह से इस तकनीक को तेजी से अपनाया जा रहा है।
क्रिप्टोक्यूरेंसी: क्या बिटकॉइन ब्लॉकचेन में निवेश (bitcoin investment) करना उचित है? आपका पैसा कितना सुरक्षित है?
बिटकॉइन ब्लॉकचेन पूरी तरह से फुलप्रूफ नहीं है, लेकिन हैकिंग आसान नहीं है। (प्रतीकात्मक चित्र)
क्या बिटकॉइन में निवेश करना सुरक्षित है? यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। लोगों की समस्या न केवल बिटकॉइन की भारी अस्थिरता से संबंधित है, बल्कि इस डिजिटल संपत्ति की सुरक्षा से भी संबंधित है। बिटकॉइन को 2009 में लॉन्च किया गया था और यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। यह तकनीक अपनी बेजोड़ सुरक्षा के लिए जानी जाती है। इसी वजह से इस तकनीक को तेजी से अपनाया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है और यह कैसे काम करती है? यह कितना सुरक्षित है?

क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन का डेटाबेस है ब्लॉकचेन-

ब्लॉकचैन बिटकॉइन और एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी के साथ डिजिटल मनी लेनदेन के लिए एक मंच के रूप में जुड़ा हुआ है। यह दुनिया भर में सभी क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन का डेटाबेस है। हालाँकि, इस तकनीक का उपयोग मेडिकल रिकॉर्ड जैसे डेटा को संग्रहीत करने के लिए भी किया जाता है। यह तकनीक एक डिजिटल लेज़र की तरह है जो सभी के लिए खुला है। यह लेनदेन करने और रिकॉर्ड करने के लिए एक सुरक्षित मंच है। क्रिप्टोकरेंसी के साथ सभी लेन-देन यहां दर्ज किए जाते हैं और ब्लॉक में डेटा के रूप में रखे जाते हैं। यह सारी जानकारी टाइम स्टैम्प्ड है।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य क्या है?

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने सुझाव दिया कि भारत को क्रिप्टोकुरेंसी और बिटकॉइन के उपयोग को रोककर एक डिजिटल रुपया बनाना चाहिए। भारत में क्रिप्टोकरंसी और बिटकॉइन लीगल नहीं है, सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी traders के लिए trading करना मुश्किल कर दिया है।

Final word about Bitcoin kya hai

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Bitcoin क्या है बिटकॉइन को हम कैसे खरीद सकते हैं इसके अलावा मैंने आपको समझाया है कि हम 100% फ्री बिटकॉइन कैसे कमा सकते हैं अगर आप यह नहीं जानते थे कि क्रिप्टोकरंसी क्या है तो मैंने इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है तो मैं आशा करता हूं आपको मेरे द्वारा दी हुई जानकारी पसंद आई होगी और आपको सारी जानकारी मिल चुकी होगी अगर आपको अभी भी किसी प्रकार की दिक्कत है या फिर आपका कोई भी सवाल लिया सुझाव है तो फिर आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं मैं कोशिश करूंगा कि आपके सवाल है सुझाव का जल्दी से जल्दी उत्तर दे पाऊं

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद दोस्तों

1 thought on “Bitcoin क्या है? | 100% फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!